• Tue. Feb 20th, 2024

पीएम मोदी ने बताया AI वाला मास्टर प्लान

Bythemobiletimes.com

Jan 30, 2024

पीएम मोदी ने AI को लेकर बनाया मास्टर प्लान

नई दिल्ली. Aaj AI यानी आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस को लेकर हर तरह चर्चा हो रही है, पीएम नरेंद्र मोदी ने भी हाल ही में ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस समिट यानी GPAI Summit 2023 के बारे में बताया कि जो काम करने में दूसरे देशों को कई पीढ़ियां लग गई वहीं भारत एक ऐसा देश है जिसे उसी काम को करने में बस कुछ ही साल लगे हैं. पीएम मोदी ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि भारत जब भी कुछ इनोवेटिव करता है तो इस बात को सुनिश्चित करता है कि कोई भी पीछे न छूटे. भारत जब भी नेतृत्व करता है तब इस बात को भी सुनिश्चित करता है कि सभी को एक साथ लक्ष्य की और लेकर चले.

पीएम मोदी का कहना है कि इंडिया एक युवा देश है जहां टैलेंटेड वर्कफोर्स और वाइब्रेंट स्टार्ट-अप इकोसिस्टम मौजूद है और एआई के विकास में भारत अपना एक अहम योगदान देगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि पिछले 9-10 सालों में भारत ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि कि हम सभी इंटरेस्टिंग समय में जी रहे हैं और एआई जीवन को और भी ज्यादा इंटरेस्टिंग बना रहा है. पीएम मोदी ने बताया कि एआई के सकारात्मक परिणाम टेक, इनोवेशन, हेल्थकेयर, एजुकेशन और कृषि जैसे क्षेत्रों में देखे जा रहे हैं. ऐसा प्रतीत हो रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एआई को लेकर बनाया गया मास्टर प्लान लोगों को डीपफेक जैसे स्कैम से बचने में राहत दिलाने में काफी मदद करेगा.

GPAI Summit 2023 का आगाज 12 दिसंबर से होगा और ये एआई समिट 14 दिसंबर तक चलेगा. इस समिट में 28 सदस्य देश और यूरोपियन यूनियन शामिल होंगे.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *